महिला पहलवानों का राष्ट्रीय शिविर कोविड-19 के कारण फिर स्थगित !!!

226

राष्ट्रीय महिला कुश्ती शिविर शनिवार को फिर स्थगित कर दिया गया क्योंकि शीर्ष पहलवानों ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यात्रा करने को लेकर चिंतायें व्यक्त की थीं। यह शिविर लखनऊ में एक सितंबर से शुरू होना था। यह दूसरी बार है जब महिलाओं के शिविर को स्थगित किया गया है।

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पहले यह शिविर अगस्त के दूसरे हफ्ते से शुरू करना चाहता था लेकिन कोविड-19 के कारण उसे इसे स्थगित करने के लिये बाध्य होना पड़ा। पुरूष शिविर सोनीपत में शुरू होगा और वह हालांकि तय समय के अनुसार शुरू होगा। देश के सबसे बड़े खेल सम्मान – खेल रत्न – के लिये चुनी गयीं महिला पहलवान विनेश फोगाट ने लखनऊ की यात्रा करने को लेकर चिंता व्यक्त की।

रियो ओलंपिक कांस्य पदकधारी पहलवान साक्षी मलिक ने भी स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित चितायें व्यक्त की हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने एक बयान में कहा, ‘‘एक सितंबर 2020 से लखनऊ के साइ सेंटर में लगने वाला राष्ट्रीय महिला कुश्ती शिविर स्थगित कर दिया गया है। नई तारीख की सूचना आगे दी जायेगी। ‘‘ डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि वे शिविर शुरू करने के इच्छुक थे लेकिन खिलाड़ी चिंतित हैं तो उन्हें कम से कम दो हफ्ते के लिये इसे स्थगित करने को बाध्य होना पड़ा।

तोमर ने कहा, ‘‘विनेश और दिव्या काकरान ने कहा कि वे यात्रा नहीं करना चाहतीं। हम पहले ही सीमित वजन वर्गों के लिये शिविर आयोजित कर रहे थे इसलिये अगर ये खिलाड़ी आने के लिये तैयार नहीं हैं तो हम क्या कर सकते हैं। ‘‘ उन्होंने कहा, ‘‘अगर कुछ हो जाता है तो महासंघ पर दोष मढ़ा जायेगा। इसलिये हम दो हफ्तों के बाद समीक्षा करके फैसला करेंगे। कई अन्य देशों ने ओलंपिक के लिये तैयारियां शुरू कर दी हैं और हम इसमें पीछे नहीं रहना चाहते। ‘‘ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अगर खिलाड़ी शिविर में हिस्सा नहीं लेंगी तो हम इसे नहीं करा सकते। ‘‘

Image source : google